Loading...

आजकल तरह तरह के स्वादिष्ट भोजन से जीभ का स्वाद तो बढ़ता है।मगर इनसे हमारा वजन भी बढ़ता है। वजन कम करने के उपाय आप अगर ढूंढ रहे हैं तो आपको अपनी बहुत सारी चीज़ें बदलने की ज़रूरत है| आपको अपने लाइफस्टाइल से लेकर खान पान को बदलना होगा।लेकिन वजन कम करना एक धीमी प्रक्रिया है और इसे धैर्य और दृढ़ता से ही कम किया जा सकता है। एक निश्चित लक्ष्य प्राप्त करने के लिए अनुशासनात्मक व्यायाम और आहार शासन का पालन करना महत्वपूर्ण है, इस व्लॉग मैं हम मोटापा होने के कारण और वजन कम करने के घरेलू उपाय के बारे में बात करेंगे।

मोटापे से लड़ने के लिए नींबू का रस सबसे अच्छा घरेलू उपचार है और यह जल्दी वजन घटाने के उपाय मैं से सबसे बढ़िया तरीका है || यह विषाक्तता में पाचन और एड्स को बेहतर बनाने में मदद करता है| वजन घटाने के लिए स्वस्थ पाचन एक अनिवार्य पूर्व-आवश्यकता है| इसके अलावा, यह आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है जो आपके पाचनशक्ति को धीमा कर देता है।  क्वार मोटापे को कम करने में उपयोगी है क्योंकि यह चयापचय को उत्तेजित करता है, ऊर्जा की खपत को बढ़ाता है, और शरीर में अप्रयुक्त वसा जुटाता है। इसमें प्राकृतिक कोलेजन प्रोटीन होते हैं जो शरीर को प्रोटीन को अवशोषित करने के लिए कठिन काम करते हैं| इसके अलावा, यह पाचन तंत्र से विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है।

वज़न कम करने के इच्छुक व्यक्ति को एक सप्ताह या दस दिनों के लिए एक तरल या रस आहार पर जीना चाहिए, इसके बाद लगभग चार या पांच दिनों के लिए सभी फलों के आहार का उपयोग करना चाहिए। वह तरल आहार की अवधि के दौरान नारंगी, अंगूर, नींबू, गोभी, अजवाइन का रस ले सकता है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है। उपवास की अवधि के बाद, व्यक्ति को बीज, सब्जियां, फलों, अनाज, नट्स और ताजा रस का संतुलित आहार लेना चाहिए जो विरघोर को खोने और इसे बनाए रखने में मदद करता है। मक्खन, पनीर, चॉकलेट, केक, क्रीम, तले हुए खाद्य पदार्थ और रोटी, कुकीज़, आलू, चीनी जैसे आहार लेने से बचना चाहिए| वजन कम करने के लिए प्राकृतिक खाद्य पदार्थ ले सकता है। व्यायाम को नियंत्रित करने में साइकिल चलाना, चलना, तैराकी बहुत उपयोगी है I वजन घटाने और नियंत्रित करने में योग और गहरी साँस लेने के व्यायाम भी बहुत प्रभावी हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि व्यक्ति को चिंता, भय, क्रोध, असुरक्षा जैसे नकारात्मक विचारों से बचना चाहिए और जीवन का आनंद लें और सकारात्मक रहें।

किसी भी सब्ज़ी में मसालों की काफी अहम भूमिका होती है और हल्दी के बिना हर भोजन फीका सा लगता है। न सिर्फ हल्दी भोजन का रंग आकर्षक बनाती है, बल्कि यह आपके शरीर के फैट को पिघलाने का भी काम करती है। एक शोध के अनुसार ज़्यादा फैट युक्त भोजन में भी सही मात्रा में हल्दी मिली होने से इसका शरीर पर अच्छा प्रभाव पड़ता है। हालांकि इसका यह अर्थ बिलकुल नहीं है कि आप ज़्यादा फैट वाला भोजन ग्रहण करें, पर इससे हल्दी के उपयोग के बारे में काफी जानकारी मिलती है। हल्दी से शरीर में फैट के पनपने पर रोक लगती है, अतः हर प्रकार के भोजन में इसका प्रयोग अवश्य करें।पत्ता गोभी एक खास सब्जी है लेकिन इसके सेवन से वजन को भी कम किया जा सकता है। एक कप पकी हुई बंदगोभी में सिर्फ 33 कैलोरी होती है जो वजन नहीं बढ़ने देती। बंदगोभी का सूप फैट की मात्रा का घटा देता है लेकिन शरीर को एनर्जी देता है।

((((अगर फिर आपको कोई आराम नहीं मिल रहा है तो डॉ नुस्खे आपके लिए))))
एक ऐसी आयुर्वेदिक दवाई लेकर आये है इस आयुर्वेदिक  दवाई से आपको
बहुत ही जल्दी आराम आएगा अगर आपको यकीं नहीं हो रहा है तो
आप ये आयुर्वेदिक दवाई इस्तमाल कर के देखिये आपको खुद ही
((((पता चल जायगा की आपको कोई आराम हुआ की नहीं))))

 ((((अगर घर बैठे आप अपने वजन या मोटापे को कम करना चाहते है तो हमे वाट्सअप करे या लिंक पर क्लिक करे))))

((( WHATSAPP8882144978)))                                                    (((https://qopi.me/59ee45)))

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Loading...