पालक के अनचाहे फायदे जानकर आप भी होजाएगे हैरान

सर्दियों में मिलने वाली पालक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लोग इसे सब्जी, सूप या सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं। विटामिन्स , कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर और खनिज लवण से भरपूर पालक कई हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर करने में भी मददगार होती है। इतना ही नहीं, रोजाना इस सब्जी का सेवन खून की कमी भी दूर करता है। चलिए आपको बताते हैं पालक खाने से आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

विटामिन्स से भरपूर

पालक को केवल हिमोग्‍लोबिन बढ़ाने वाली स‍ब्‍जी माना जाता हैं। बहुत कम लोग जानते हैं कि इसमें बहुत से और भी गुण होते  है। पालक में कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर और खनिज लवण होता हैं। पालक में विटामिन A,B,C,Z,P  के साथ-साथ चुना और तांबा बनाने वाले तत्व भी इसमें पाए जाते हैं। साथ ही पालक में खनिज लवण जैसे कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन भी पाये जाते हैं।

दिल को रखें हेल्दी

पालक दिल के लिए फायदेमंद होता है। आधा चम्‍मच चौलाई का रस, एक चम्‍मच पालक का रस और एक चम्‍मच नींबू का रस तीनों को मिलाकर रोज सुबह पीने से खुन साफ रहता है और दिल अच्छे से काम करता है। पालक “एनीमिया” में दवाइयों से ज्यादा फायदा पहुंचाता है।

बालों के लिए उपयोगी

पालक हेल्थ के साथ-साथ बालों के लिए भी बहत अच्छा होता है। जो लोग हेयर फॉल से परेशान हैं उन्हें पालक को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। क्‍योकि पालक शरीर में आयरन की कमी को पूरा करके हेयर फॉल को कम करता है।

22222आंखो की रोशनी बढ़ाएधातु रोग, मर्दाना कमजोरी, देर तक नहीं टिकना 1 मिंट में निकल जाने की समस्या, शुक्राणु के पतलेपन की आयुर्वेदिक उपचार डॉ नुस्खे हॉर्स पावर किट ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें Whatsapp 9717393140 https://waapp.me/wa/vdewQHgf

पालक लीवर को ज्यादा काम करने में मदद करता है और साथ ही साथ आखों की रोशनी भी तेज करता है। दिमागी काम करने वालों के लिए यह एक ताकतवर सब्जी होती है।

पालक झाइयां और झुर्रियों को दूर करने में भी आपकी मदद करता हैं। पालक और नीबू के रस में कुछ बूंदे ग्लिसरीन की मिलाकर सोते समय त्‍वचा पर लगाने से लाभ होता है या फिर पालक का पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से चेहरे से झाइयां दूर हो जाती है। यह पेट के हाजमे को ठीक रखता है और  ऐसिड भी दूर करता है। 

टेंशन,मानसिक तनाव दूर करे.आयुर्वेदिक औषधि डॉ नुस्खे Tenswin किट अभी ऑडर करने के लिए क्लिक करे.Whatsapp 919717393140

https://chatwith.io/s/5f113ae73edd6

पायरिया से छुटकारा

पालक में फोलिक एसिड और कैल्शियम की मात्रा काफी ज्यादा होती है। दांतो के लिए यह बहुत जरूरी होती है  । कच्चे पालक के पत्ते चबाने से पायरिया की तकलीफ से निजात मिल जाती है।

मोटापा करे कम

पालक के रस में गाजर का रस मिलाकर पीने से चर्बी कम होने लगती है या फिर पालक के रस में नींबू का रस मिलाकर पीने से मोटापा दूर होता है।मिट्टी खाने की वजह से बच्चों का पेट बढ़ जाता है ऐसे में दिन में दो बार पालक खिलाने से पेट हल्का रहता है और बच्चा चुस्त रहता है।

अगर आप भी मोटापे से छुटकारा पाना चाहते है और thyroid से परेशान तो आज ही नीचे दिए लिंक को क्लिक करें और पायें आकर्षक फिगर ✍✍
मोटापे को जड़ से खत्म करने की आयुर्वेदिक🌱👍 उपचार किट ऑर्डर करने के लिए क्लिक✍ करें  https://waapp.me/wa/kHLaegZR

गठिया ,जोड़े का दर्द ,चोट,मोच घर बैठे अभी आर्डर करे Joints pain kit करने के लिए क्लिक करेंWhatsapp 919717393140

https://chatwith.io/s/5f12da79a87b1

सुगर की आयुर्वेदिक उपचार किट आर्डर करने के लिए क्लिक करें Whatsapp 919717393140

https://chatwith.io/s/5f05918ae6b69

खासी , दमा , अस्थमा के आयुर्वेदिक उपचार Herbal Santhi किट आर्डर करने के लिए क्लिक करें https://chatwith.io/s/5f12d50cc02b6

इम्युनिटी पॉवर किट आयुर्वेदिक औषधि डॉ नुस्खे अश्वगंधा और मुलती घर बैठे आर्डर करने के लिए क्लिक

https://chatwith.io/s/5f1040330c861 Whatsapp 9717393140

 

 

 

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जाने अदरक के फायदे

Sat Jul 25 , 2020
सर्दियों में मिलने वाली पालक सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है। लोग इसे सब्जी, सूप या सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं। विटामिन्स , कैलोरी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, फैट, फाइबर और खनिज लवण से भरपूर पालक कई हेल्थ प्रॉब्लम्स दूर करने में भी मददगार होती है। इतना ही […]
Loading...
Loading...