ब्रोकली के amazing फायदे सेहत के लिए

ब्रोकली के फायदे: ब्रोकली देखने में गोभी की तरह होती है और ये गुणों से भरपूर होती है। ब्रोकली में थायमिन (बी 1), राइबोफ्लेविन (बी 2), नियासिन (बी 3), विटामिन C, विटामिन E, विटामिन K, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं और ये सभी तत्व ब्रोकली को एक सेहतमंद सब्जी बनाते हैं। ब्रोकली को शुगर के मरीजों के लिए लाभदायक माना जाता है और इसे खाने से खून में शुगर का स्तर सही बना रहता है। ब्रोकली का सेवन करने से शरीर को और से भी लाभ मिलते हैं और ब्रोकली के फायदों के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं।

डॉ नुस्खे Weh on ऑर्डर करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/4T6HdCHN

ब्रोकली का सेवन कई तरह से किया जाता है। कई लोग इसका सेवन सब्जी के तौर पर करते हैं जबकि कई लोग इसे सलाद या सूप की तरह खाया करते हैं। वहीं ब्रोकली के फायदे और इसे खाने से क्या नुकसान जुड़े हैं इसकी जानकारी इस तरह से है।

ब्रोकली के फायदे

डॉ नुस्खें Ashwagandha ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/5m1BB7sq

इम्यूनिटी बनें मजबूत

ब्रोकली खाने से इम्यून सिस्टम को मजबूती मिलती है और शरीर की रक्षा कई तरह के संक्रमणों से होती है। इसलिए जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर है और जो आसानी से बीमार पड़ जाते हैं, वो लोग ब्रोकली खाना शुरू कर दें। ब्रोकली खाने से इम्यून सिस्टम बेहतर हो जाएगा और आप आसानी से बीमार नहीं पड़ेगे।

पेट की जलन हो शांत

डॉ नुस्खे grapes jeely ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/CeBBDPWD

ब्रोकली के फायदे पेट को दुरुस्त रखने से भी जुड़े हुए हैं और इसे खाने से पेट से संबंधी कई बीमारी सही हो जाती हैं। जिन लोगों को अक्सर पेट में जलन की शिकायत रहती है वो लोग रोज ब्रोकली खाया करें। एक हफ्ते तक ब्रोकली खाने से पेट में जलन होना बंद हो जाएगी। इसके अलावा ब्रोकली में फाइबर उच्च मात्रा में पाया जाता है, इसलिए जो लोग इसका सेवन करते हैं उन्हें गैस और कब्ज जैसी समस्या नहीं होती है।

एलर्जी करे खत्म

डॉ नुस्खे स्टोन killer ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/2cUFeq3Q

शरीर में प्रोटीन की कमी होने के कारण कई लोग आसानी से एलर्जी का शिकार हो जाते हैं। हालांकि अगर ब्रोकली का सेवन किया जाए तो  एलर्जी से बचा जा सकता है। क्योंकि ब्रोकली के अंदर प्रोटीन प्रचुन मात्रा में पाया जाता है और इसे खाने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन मिल जाता है। जिसकी वजह से एलर्जी होने का खतरा कम हो जाता है।

डिटॉक्सीफाई करे

 

शरीर का डिटॉक्सीफाई करने में भी ब्रोकली कारगर सबाति होती है। नियमित रूप से ब्रोकली खाने से शरीर अंदर से साफ रहता है और शरीर के अंदर जमा हुए विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल आते हैं। इसलिए आप समय समय पर ब्रोकली जरूर खाएं ताकि आपका शरीर डिटॉक्सीफाई हो सके।

गर्भावस्था में जरूर खाएं

स्तन की मसाज के लिए अगर डॉ. नुस्खे Breast Plus तेल की बात करें तो ये महिलाओं के लिए संजीवनी से कम नहीं क्योंकि ये स्तन को सुडौल और आकर्षक फिगर प्रदान करने में लाभदायक है।आयुर्वेदिक उपचार औषधि किट घर बैठे आर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/bdB9KbHX

गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को ब्रोकली का सेवन जरूर करना चाहिए। ब्रोकली खाने से शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिलते हैं, जिनकी वजह से गर्भ में पल रहे बच्चे की सेहत पर अच्छा असर पड़ता है और यही वजह है कि गर्भवर्ती महिलाओं को ब्रोकली की सब्जी खाने की सलाह हर डॉक्टर द्वारा दी जाती है।

याददाश्त बनें तेज

याददाश्त को तेज बनाए रखने में भी ब्रोकली सहायक होती है और इसे खाने से दिमाग की सेहत पर अच्छा असर पड़ता है और दिमाग तेजी से काम करता है। इसलिए जिन लोगों को चीजे अक्सर याद नहीं रहा करती हैं और जिनकी याददाश्त कमजोर है वो अपनी डाइट में ब्रोकली को जरूर शामिल कर लें।

हड्डियों बनें मजबूत

गठिया ,जोड़े का दर्द घर बैठे अभी आर्डर करे Joints pain kit करने के लिए क्लिक करें

https://waapp.me/wa/rJdxqAyK

 

ब्रोकली के फायदे हड्डियों के साथ भी हैं और इसे खाने से हड्डियां मजबूत बनीं रहती हैं। दरअसल ब्रोकली के अंदर भरपूर मात्रा में विटामिन-के, कैल्शियम और मैग्नीशियम पाए जाते हैं और ये तत्व हड्डियों को मजबूत रखने का काम करते हैं। इतना ही नहीं ब्रोकली खाने से दांत भी सेहतमंद रहते हैं और अंदर मजबूत हो जाते हैं। इसलिए जिन लोगों की हड्डियां और दांत कमजोर हैं वो लोग ब्रोकली खाना शुरू कर दें।

आंखों के लिए फायदेमंद

ब्रोकली पर किए गए कई शोध में पाया गया है कि इसे खाने से आंखों पर अच्छा प्रभाव पड़ता है और ब्रोकली की मदद से आंख स्वस्थ रहती है। इतना ही नहीं जो लोग नियमति रुप से ब्रोकली का सेवन किया करते हैं उन लोगों की आंखों की रोशनी भी सही बनीं रहती है। इसलिए सेहतमंद आंखे पाने के लिए आप ब्रोकली खाना शुरू कर दें।

मधुमेह करे सही

डॉ नुस्खे शुगर control tea ऑर्डर करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें
https://waapp.me/wa/kL8rdbSv
Posted 

मधुमेह का रोग होने पर आप ब्रोकली को अपनी डाइट में शामिल कर लें। क्योंकि इसके अंदर कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो कि मधुमेह को नियंत्रित रखने में सहायक साबित होते हैं। ब्रोकली पर किए गए शोधों के अनुसार इसमें एंटीआक्सीडेंट गुण होते हैं, जो कि ब्लड ग्लूकोज और ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को कम कर देते हैं जो कि शुगर होने का मुख्य कारण होते हैं।

त्वचा से जुड़े ब्रोकली के फायदे

चेहरे की झुरियो, पीपल , झाइ को जड़ से डॉ नुस्खें हर्बल फेस पैक किट ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें

https://waapp.me/wa/2j3TeNnF

 

 

ब्रोकली के फायदे सेहत के अलावा त्वचा के साथ भी हैं और इसे खाने से त्वचा पर क्या प्रभाव पड़ता है। इसकी जानकारी इस तरह से है।

एजिंग करे कम

ब्रोकली की मदद से जवां त्वचा पाई जा सकती है। क्योंकि इसे खाने से चेहरे पर मौजूद झुर्रियां कम हो जाती है और आपके चेहरे की कोशिशाएं रिपेयर हो जाती हैं। ब्रोकली के अंदर सल्फोराफेन पाया जाता है जो कि एजिंग के प्रभाव को कम करने का काम करता है। इसलिए जवां त्वचा पाने के लिए आप ब्रोकली खाया करें।

 

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गर्मियों से राहत दिलाने के लिए इन ड्रिंक्स का सेवन करना लाभकारी

Sat Aug 1 , 2020
ब्रोकली के फायदे: ब्रोकली देखने में गोभी की तरह होती है और ये गुणों से भरपूर होती है। ब्रोकली में थायमिन (बी 1), राइबोफ्लेविन (बी 2), नियासिन (बी 3), विटामिन C, विटामिन E, विटामिन K, कैल्शियम, आयरन और मैग्नीशियम उच्च मात्रा में मौजूद होते हैं और ये सभी तत्व ब्रोकली को […]
Loading...
Loading...