Loading...

ये 5 कमियां जानते हुए भी टमाटर खाना बंद नहीं करते लोग

 

टमाटर में छिपी कई कमियों को जानते हुए भी लोग इसका खाने के साथ-साथ सलाद में खूब सेवन करते हैं.

 

 टमाटर में छिपी कई कमियों को जानते हुए भी लोग इसका खूब सेवन करते हैं. आइए आपको बताते हैं कि आखिर टमाटर खाने से आपके शरीर को क्या नुकसान हो सकते हैं.

 

1. क्या आप जानते हैं कि टमाटर बहुत अधि‍क अम्लीयता होता है, जो स्वास्थ के लिए अच्छा नहीं है. इसके अत्यधिक इस्तेमाल से एसिडिटी होती है और इससे सीने में जलन की शि‍कायत रहने लगती है.

 

2. टमाटर में कुछ ऐसे कैरोटेनॉयड्स होते हैं जो इम्यून सिस्टम को प्रभावित करते है. कच्चा टमाटर बहुत अधिक खाने से इम्यून सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है. पथरी के रोगियों को भी डॉक्टर टमाटर खाने के लिए मना करते हैं.

 

3.टमाटर बहुत ज्यादा खाने से  पेट दर्द और गैस की समस्या हो जाती है, इससे निजात पाने के लिए लोगों को बाद में दवाइयों पर पैसा बहाना पड़ता है.

 

4. टमाटर के बीज सबसे अधिक नुकसान पहुंचाते हैं. अगर आप टमाटर सलाद में खा रहे हैं तो कोशिश कीजिए कि कम से कम बीज आपके पेट में जाए. दरअसल ये बीज आसानी से पचते नहीं हैं और अक्सर किडनी में पथरी की वजह बनते हैं.

 

5. टमाटर का बहुत अधिक सेवन करने से शरीर से दुर्गंध तक आ सकती है. टमाटर में टरपीन्स नामक एक तत्व पाया जाता है. पाचन क्रिया के दौरान जब यह तत्व टूटता है तब तन की दुर्गंध की वजह बनता है.

आयुर्वेदिक औषधि पाने के लिएं Call 7827204210 या Whatsapp करें 

आर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें http://wassmee.us/w/?c=fd2e

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Loading...