Face पर दाने हटने के लिए करे ये घरेलू उपाय चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के घरेलू नुस्खे, तरीके – Beauty Tips for Face in Hindi

Face पर दाने हटने के लिए करे ये घरेलू उपाय

Face पर दाने हटने के लिए करे ये घरेलू उपाय

Face पर दाने की समस्या सबसे अधिक तैलीय त्वचा के कारण होती है, क्योंकि यह आपके चेहरे पर धूल को चिपका देता है।

डेस्क-Face पर दाने की समस्या बहुत आम है, इसका सबसे बड़ा कारण चेहरे पर जमे धूल और गंदगी है। जिसकी सफाई हम अच्छे से नहीं कर पाते हैं, जिसके कारण हमारे फेस पर दाने या दाग-धब्बे हो जाते है।

किसी का चहरे बहुत अधिक तैलीय होते हैं, तो किसी के बहुत अधिक ड्राई। हर लड़की चाहती है की उसका फेस बिल्कुल साफ-सुथरा हो। लेकिन, आज के लाइफस्टाइल और प्रदुषण युक्त शहर में ऐसा हो पाना मुश्किल हैं। इसलिए ज्यादातर चेहरे पर दाग-धब्बे गलत खान-पान और प्रदुषण की वजह से होते हैं।

पर दाने हटने के लिए आपनाए ये घरेलू उपाय

फेस की सफाई

    • सबसे पहले आप अपने चेहरे की अंदरूनी सफाई करें, इसके लिए आप सबसे पहले कच्चे दूध में रुई डुबो कर चेहरे को साफ कर लें।
    • इसके बाद आप 2 बड़े चम्मच बेसन में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर लगाएं, ठीक 20 मिनट बाद आप हल्का सा पानी लेकर हल्के हांथों से रगड़ते हुए इसे साफ कर लें।
    • इससे आपके चेहरे की अंदरूनी तौर पर सफाई हो जाती है।

चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के घरेलू नुस्खे, तरीके – Beauty Tips for Face in Hindi

beauty tip for glowing face

Beauty Tips in Hindi for Face: चेहरे की सुंदरता बढ़ाने के लिए ये जरुरी नहीं है की आप हर बार कॉस्मेटिक्स (Cosmetics) का ही सहारा ले। आप घर बैठे भी हमारे द्वारा बताये गए घरेलू तरीके (Home Remedies) अपनाकर भी अपने चेहरे (Face) की सुंदरता में और अधिक निखार ला सकते है। जी हाँ अब आप गहरे बैठे गौरी (Fairness), पिम्पल्स मुक्त (Pimples), मुहांसे (Acne-Free) और चेहरे के काले धब्बो (Blemish) से छुटकारा पा सकते है।

Beauty Tips in Hindi for Face

इस लेख “Beauty Tips in Hindi for Face” में हम आपको बताएँगे की कैसे आप अपने घर में उपलब्ध चीजों की मदद से अपनी सुंदरता में निखार ला सकते है।

Beauty Tips in Hindi for Oily Face

नीम्बू और शहद (Lemon & Honey for oily Face)

अगर आपका चेहरा ऑयली (Oily) यानी तेलीय है तो नीम्बू और शहद का इस्तेमाल आप कर सकते है। ये आपके चेहरे से आयल खतम करने का एक बेहतरीन घरेलू नुस्खा (Gharelu Nuskha) है। इसको इस्तेमाल में लाने के लिए आप एक चमच्च शहद और २ चमच्च नीम्बू के रस का मिश्रण तैयार करे और इससे अपने चेहरे पर 5 मिनट तक मसाज करे। और अंत में गुनगुने पानी से अपना चेहरा धो ले।

गर्म नीम्बू पानी (Hot Lemon Water for Oily Face)

सामन्यतौर पर ऑयली चेहरे (Oily Face) वाले लोगो में पिम्पल्स और मुहांसो की समस्या अधिक पायी जाती है। और अगर आप अपनी इन सभी समस्याओ से जल्दी मुक्ति चाहते है तो आप सुबह सुबह एक गिलास गर्म निम्बू के पानी का सेवन खाली पेट अवश्य करे। क्योकि निम्बू आपकी त्वचा को हाइड्रेट रखने  के साथ साथ विटामिन C की कमी को भी पूरा करता है जिससे की आपका चेहरा साफ़ होने लगता है।

चेहरे की करे मसाज

    • आप एलोवेरा जेल में कुछ बूंदे नीबू के रस का मिला लें, और इस मिश्रण को चेहरे पर मसाज करें और इसे फेसपैक की तरह 15-20 तक लगा कर छोड़ दें।
    • बाद में इसे ठंडे पानी से धूल लें, ऐसा करने से कुछ ही दिनों में चेहरे से दाने गायब हो जायेंगे।

चेहरे पर जमे तेल को हटाएँ

    • चेहरे पर दाने की समस्या सबसे अधिक तैलीय त्वचा के कारण होती है, क्योंकि यह आपके चेहरे पर धूल को चिपका देता है।
    • इसके लिए आप एक बड़े चम्मच मुलतानी मिट्टी के पाउड में नीम के पाउडर या पेस्ट को डालें उसके बाद इसमें गुलाब जल डालकर इसका पेस्ट बना लें।
    • अब इसे चेहरे पर लगा कर 20 से 25 मिनट के लिए लगा कर छोड़ दें।
    • उसके बाद ठंडे पानी से धूल लें।

रात में सोने से पहले रखें ख़ास ध्यान

    • अगर आप चाहती हैं कि आपके चेहरे से दाने एक हफ्ते में खत्म हो जाए तो इसके लिए जरूरी है कि रात के समय आप अपने चेहरे की विशेष रूप से ख्याल रखें।
    • इसके लिए आप अपने चेहरे को हल्के गुनगुने पानी में रुई की मदद से चेहरे को साफ कर लें।
    • उसके बाद अपने चेहरे पर बादाम तेल की कुछ बूंद लेकर उससे मालिश करें और फिर सो जाएं।
    • इसके अलावा, आप अपने चेहरे पर ग्लिसरीन, दो बूंद नींबू और गुलाबजल को अच्छे से मिलाकर चेहरे पर लगा कर सो जाएँ।
    • सुबह आपका चेहरा बेहद मुलायम और चमकदार दिखेगा।

फेश पर दाने हटा ने के लिए  WHAT,S AAP 8447832868 करे  व् सुंदरता बढ़ाने के लिए लिंक पर क्लिक करे  https://qopi.me/d1e6dc

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

वजन कम करने के घरेलु उपाय

Fri Aug 23 , 2019
Face पर दाने हटने के लिए करे ये घरेलू उपाय Face पर दाने हटने के लिए करे ये घरेलू उपाय Face पर दाने की समस्या सबसे अधिक तैलीय त्वचा के कारण होती है, क्योंकि यह आपके चेहरे पर धूल को चिपका देता है। डेस्क-Face पर दाने की समस्या बहुत आम […]
Loading...
Loading...