सफेद बाल रोकने का उपाय : अगर आप भी सफेद बालों की समस्या हैं परेशान, तो अपनाएं ये टिप्स

बढ़ते प्रदूषण और गलत खान-पान की वजह से लोगों को कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी सफेद बालों की से अक्सर परेशान रहते हैं और उन्हें छुपाने के लिए कलर या डाई का इस्तेमाल करते हैं, तो आज हम आपको घर में ही मौजूद चीजों से सफेद बाल रोकने का उपाय (Tips to control white hair) बता रहे हैं। जिससे आप बिना साइड इफेक्ट्स के अपने काले और घने बाल पा सकते हैं।

 

Hair Care Tips : बढ़ते प्रदूषण और गलत खान-पान की वजह से लोगों को कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी सफेद बालों की से अक्सर परेशान रहते हैं और उन्हें छुपाने के लिए कलर या डाई का इस्तेमाल करते हैं, तो आज हम आपको घर में ही मौजूद चीजों से सफेद बाल रोकने का उपाय (Tips to control white hair) बता रहे हैं। जिससे आप बिना साइड इफेक्ट्स के अपने काले और घने बाल पा सकते हैं।

 

सफेद बाल रोकने का उपाय :

सफेद बाल रोकने का उपाय

1 अगर आप अपने सफेद बालों को बिना नुकसान पहुंचाएं काला करना चाहते हैं, तो ऐसे में प्याज का रस बेहद कारगर है। प्याज का रस बालों की जड़ों में हल्के हाथ से मालिश करते हुए लगाएं और सूखने पर शैंपू कर लें।

सफेद बाल रोकने का उपाय

2 नींबू और आंवला भी बालों को नेचुरली काला बनाने में बेहद उपयोगी है। इसके लिए बालों में आंवले का पेस्ट बना लें और उसमें नींबू मिलाकर बालों की जड़ों में लगाएं और सूखने पर बालों को धो लें। आंवले से बालों की कंडीशनिंग भी होती है और वो नेचुरली सॉफ्ट, शाइनी बनते हैं।

9654801188 call/whatsapp

सफेद बाल रोकने का उपाय

3.दही और काली मिर्च का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसके साथ ही अगर दही-काली मिर्च को मिलाकर सिर की स्कैल्प में लगाने से बाल जड़ से काले बनते हैं और सॉफ्ट बनते हैं।

9654801188 call/whatsapp

सफेद बाल रोकने का उपाय

4 घी की मालिश हाथ और पैरों को मजबूत बनाने का काम करती है, उसी तरह घी की सिर की स्केल्प में हल्के हाथों से मालिश करने से सिर का ब्लड सर्कुलेशन सही बना रहता है। जिससे नए और काले बाल उगने में मदद मिलती है।

सफेद बाल रोकने का उपाय

5 बालों के लिए तिल भी बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे में अगर आपके बाल सफेद हो रहे हैं, तो तिल के तेल की बालों में मालिश करने और खाने में तिल का सेवन करने से बाल प्राकृतिक रूप से काले और घने बनते हैं।

9654801188 call/whatsapp

 

बालों को चमकदार, मजबूत बनाए रखने के लिए प्रॉपर केयर जरूरी है। इसके लिए ऑयलिंग, स्टीमिंग, शैंपू, हेयरमास्क को स्टेप बाय स्टेप यूज करना चाहिए।

शाइनी, बाउंसी हेयर हों तो कॉलेज गोइंग गर्ल्स हों या वर्किंग वूमेन, सभी का लुक अट्रैक्टिव-ब्यूटीफुल नजर आता है। लेकिन शाइनी, बाउंसी हेयर पाने के लिए प्रॉपर केयर जरूरी है, क्योंकि बिना देखभाल के बाल रूखे, बेजान हो जाते हैं। बार-बार बेजान बालों को शाइन, बाउंसी बनाने के लिए पॉर्लर जाकर ट्रीटमेंट लेना भी मुश्किल होता है। लेकिन चाहें तो घर पर भी कुछ खास तरीकों से बालों को चमकदार, मजबूत बनाया जा सकता है।

9654801188 call/whatsapp

ऑयल मसाज बालों को पोषण देने के लिए सबसे पहले ऑयलिंग करें। इसके लिए ऐसे तेल का चुनाव करें, जो आपके स्कैल्प को सूट करता हो, जैसे साधारण बालों के लिए नारियल, बादाम या फिर जैतून का तेल अच्छा रहता है। बालों की मसाज करने के लिए तेल को हल्का गुनगुना कर लें। इसके बाद सिर पर तेल लगाकर हल्के हाथों से स्कैल्प की मसाज लगभग 10 से 15 मिनट तक करें। इससे सिर की स्किन रिलैक्स होगी और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होगा। ऐसा करने से बालों को पोषण और मजबूती मिलेगी।

अगर आप भी बालों की समस्या से परेशान हैं तो निचे दिए गए नंबर 9654801188पर या whatsapp 9654801188 krein

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

Wed Feb 19 , 2020
बढ़ते प्रदूषण और गलत खान-पान की वजह से लोगों को कम उम्र में ही सफेद बालों की समस्या का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी सफेद बालों की से अक्सर परेशान रहते हैं और उन्हें छुपाने के लिए कलर या डाई का इस्तेमाल करते हैं, तो आज हम आपको […]
Loading...
Loading...