Loading...

मौर्य वंश की स्थापना करने वाले चंद्रगुप्त मौर्य के साम्राज्य को विस्तार करने में चाणक्य की अहम भूमिका रही है। चाणक्य के कार्य और उनकी नीतियां आरंभ से प्रेरणादायी और अनुकरणीय रहे हैं। आचार्य चाणक्य ने जीवन के हरेक पहलुओं पर अपने विचार रखें हैं। चाणक्य ने एक आदर्श पत्नी के लिए भी नीतियां बताई हैं। जिसमें उन्होंने बताया है कि मन, कर्म और वचन और अन्तःकरण से एक आदर्श पत्नी कैसी होनी चाहिए। चाणक्य नीति के चौथे अध्याय में एक आदर्श पत्नी के लिए ये कुछ खास बातें बताई गई हैं। आगे इसे जानते हैं।

चाणक्य नीति में एक आदर्श पत्नी के बारे में एक श्लोक का उल्लेख किया गया है। “साभार्या या शुचिदक्षा सा भार्या या पतिव्रता। सा भार्या या पतिप्रीता सा भार्या सत्यवादिनी।।” चाणक्य के मुताबिक पति के लिए आदर्श पत्नी वही है जिसका मन, वचन और कर्म तीनों शुद्ध है। साथ ही जो शरीर और आत्मा से पवित्र है और जिसका विचार भी अच्छा है वह आदर्श पत्नी कहलाने लायक है।

एक आदर्श पत्नी घरेलू कार्यों में निपुण होन चाहिए यानि जो भोजन बनाने काटने, धोने, खाना परोसने और साज-सज्जा आदि कार्यों में दक्ष हो। चाणक्य कहते हैं कि आदर्श पत्नी वही है जो मन, वचन और शरीर से हमेशा पति का साथ देने वाली हो। साथ ही इन कामों को अपना पहला कर्तव्य मानती है।

चाणक्य नीति का एक आदर्श पत्नी के लिए आशय यही है कि जिसका आचरण अच्छा हो, पतिव्रता हो, कुशल गृहिणी हो और जो अपने पति से सच्चा प्यार करे। और अपने पति से कभी झूठ न बोले वही आदर्श पत्नी के लायक है। चाणक्य कहते हैं कि जिसमें ये गुण नहीं होते वह एक अच्छी पत्नी के लायक नहीं है।

अश्वगंधा – अश्वगंधा एमीनो एसिड्स और विटामिन का बेहतरीन संयोजन है। यह दिमाग में एनर्जी को बूस्ट करने तथा स्टेमिना मजबूत करने में काफी मदद करता है। अश्वगंधा मानसिक तनाव जैसी गंभीर समस्या को ठीक करने में लाभदायक है. एक रिर्पोट के अनुसार तनाव को 70 फिसदी तक अश्वगंधा के इस्तेमाल से कम किया जा सकता है. दरअसल आपके शरीर और मानसिक संतुलन को ठीक रखने में असरकारी है.

इससे अच्छी नींद आती है.अश्वगंधा कई सम्स्याओं से छुटकारा दिलाने का काम कर सकता है.

घर बैठे डॉ. नुस्खे अश्वगंधा ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें मुल्य 798rs https://waapp.me/wa/X4ivR8CV

*जिन लोगों को ये तीन सेक्स समस्यायें हों,*
*1 – लिंग का , छोटा ,पतला होना या टेढ़ा होना ।*
*2 – हस्तमैथुन की वजह से लिंग का आकार छोटा रह जाना ।*
*3 – सेक्स करते वक्त, लिंग में कड़ापन ना आना, या फिर कड़ापन आते ही तुरन्त ढीला हो जाना तथा ,,*
*शीघ्रपतन की बीमारी होना ।*

संभोग शक्ति बढ़ने के लिए शिलाजीत युक्त डॉ. नुस्खे हॉर्स पावर किट आर्डर करने के लिए क्लिक करें https://waapp.me/wa/mQzaK99d

बेहतर ज़िंदगी जीने का मिलेगा मौका
आत्मविश्वास में होगी बढ़ोतरी
समाज़ में मिलेगी पहचान
लोग आपकी पर्सनैलिटी की देंगे मिसाल
💪 वजन बढ़ाये और अच्छी बॉडी बनाये
👉 आयुर्वेदिक और गारंटेड प्रोडक्ट
🚚 ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें http://bit.ly/2MxJyFl

वजन बढ़ाने की आयुर्वेदिक और हर्बल दवा घर बैठे पाने के लिए लिंक पर क्लिक करें https://waapp.me/wa/eweq6rsW

दिल्ली आयुर्वेदिक के Whatsapp ग्रुप🌱 से जुड़ने के लिए क्लिक करें
https://chat.whatsapp.com/Klg3dGQ5Y8N2M486wZQffv

छोटे स्तनों को विकसित करने की आयुर्वेदिक उपचार किट ब्रेस्ट मसाज ऑइल के साथ ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें  https://waapp.me/wa/tkBVwWcK

शुद्ध शिलाजीत घर बैठे ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें मूल्य 698rs https://waapp.me/wa/B7uvmrxP

ज्यादा धूम्रपान करने वाले और फेफड़े की समस्या से ग्रस्त शख्स की सांस भी सहवास के दौरान फूल सकती है।

अस्थमा ( दमा), साँस की तकलीफ की आयुर्वेदिक उपचार दवाई घर बैठे प्राप्त करने के लिए Whatsapp 9654-860649 करें या लिंक पर क्लिक करें http://bit.ly/2LUEpbE

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Loading...