इन 3 गलतियों की वजह से भी समय पर नहीं आते पीरियड्स, आप भी तो नहीं करती?

इन 3 गलतियों की वजह से भी समय पर नहीं आते पीरियड्स, आप भी तो नहीं करती?
समय पर पीरियड न आना महिलाओं की कॉमन प्रॉब्लम है। 2011 की linical Endocrinology and Metabolism की रिपोर्ट के अनुसार 5% से ज्यादा महिलाएं इस प्रॉब्लम को फेस कर रही हैं। लाइफस्टाइल और हेबिट्स के चलते मेन्स्ट्रूऐशन साइकल और हार्मोन डे बाई डे अफेक्ट हो रहे हैं।

इसके लिए OLIGOMENORRHEA टर्म यूज किया जाता है जिसमें पीरियड रेगुलर नहीं आते। रेगुलर पीरियड न होने का मतलब दो पीरियड के बीच 36 दिन को गेप होना और एक साल में 8 बार से कम पीरियड आना है। यहां हम महिलायों की ऐसी गलतियों के बारे में बता रहे हैं जिनसे पीरियड रेगुलर नहीं आते।

ओवर एक्सरसाइजिंग

सभी जानते हैं कि एक्सरसाइज करना हेल्दी लाइफ के लिए जरूरी है। लेकिन बहुत ज्यादा एक्सरसाइज करने से थायरॉइड और पिट्‌टयूरी ग्लांड पर एक्सट्रा लोड पड़ता है। इसलिए जो महिलाएं अचानक से हेवी एक्ससाइज करना शुरू कर देती है। उन्हें इररेगुलर पीरियड की प्रॉब्लम फेस करनी पड़ती है। 81% वूमेन बॉडी बिल्डर्स ने कहा है कि उन्होंने अपनी लाइफ में भी इस प्रॉब्लम को फेस किया है।

पुअर डाइट
लो न्यूट्रिशनस और हाई स्टिम्यूलेट फूड थायरॉइड ग्लांड को बढ़ा देता है। ज्यादा मीठा, फैटी खाने से कार्टिसोल का लेवल बढ़ जाता है। जिसकी वहज से पीरियड डिले हो जाते हैं। अगर आप इरेरगुलर पीरियड की प्रॉब्लम को फेस कर रही हैं तो रिच एंटी ऑक्सीडेंट्स, सेचुरेटेड फैट्स और प्रोटीन अपनी डाइट में शामिल करें। इसके साथ ही अगर आप अंडरवेट हैं तो हाई कैलोरीज फूड खाएं।

ज्यादा स्ट्रेस लेना
जब आप ज्यादा स्ट्रेस में होती हैं तो आपका पीरियड का टाइम बढ़ जाता है। ऐसे में आपकी बॉडी ओव्यूलेशन को रोकर एनर्जी स्टोर करना शुरू कर देती है। कोई भी ट्रॉमिक इवेंट होने पर एड्रनल ओवरटाइम काम करना शुरू कर देता है जो कि एस्ट्रोजन हार्मोन को निकलने से रोकता है। एस्ट्रोजन का लेवल कम होने पर पीरियड टाइम पर नहीं आते। इसलिए कम से कम स्ट्रेस लें।

फ्री आयुर्वेदिक जानकारियों के लिए निचे दिए ग्रुप को ज्वाइन करे

अनियमित मासिक धर्म को नियमित करने की दवाई मंगवाने के लिए कॉल या Whatsapp 9711474189 करे

फेसबुक पर भारत के सबसे बड़े आयुर्वेदिक ग्रुप को नीचे दिए लिंक पर क्लिक कर के ज्वाइन करें👆👏

https://www.facebook.com/groups/ayurvedictipsupchar/

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मेन पावर बढ़ाने का रामबाण आयुर्वेदिक इलाज

Fri Apr 19 , 2019
इन 3 गलतियों की वजह से भी समय पर नहीं आते पीरियड्स, आप भी तो नहीं करती? समय पर पीरियड न आना महिलाओं की कॉमन प्रॉब्लम है। 2011 की linical Endocrinology and Metabolism की रिपोर्ट के अनुसार 5% से ज्यादा महिलाएं इस प्रॉब्लम को फेस कर रही हैं। लाइफस्टाइल और […]
Loading...
Loading...