Loading...

पतला होने व मोटापा घटाने के उपाय – मोटापा आज एक आम समस्या हो गई हैं, इससे प्रत्येक व्यक्ति परेशान हैं. हमारा जीने का तरीका ही ऐसा हैं, हम खाते पीते ही ऐसे हैं जिनसे हमारा मोटापा बढ़ता हैं. लेकिन फिर भी आयुर्वेद में ऐसे कई उपाय हैं जिनके जरिये हम इतना पेट बढ़ जाने के बाद भी कम कर सकते हैं. हम यहां आपको बताएंगे की कैसे बिना किसी नुकसान के घर पर रहकर ही पेट की चर्बी कम की जाए. यहां बाबा रामदेव ऐसे ही कुछ अचूक घरेलु नुस्खे के बारे में बताएंगे जिनके जरिये आप एक महीने में 15 से 20 किलो वजन तक कम कर सकते हैं.

 

  • एक महीने में 4से5किलो वजन कम करना हैं बताओ क्या करे – तो खाना बंद कर दो, एक महीने तक खाना अन्न लेना बंद कर दो, इसके बदले मूंग की दाल का पानी पिलाओ, सलाद खा सकती हैं, watermelon खा सकती हैं, लोकि का जूस ले सकती हैं, अनार खा सकती हैं, थोड़ी मात्रा में सेब भी ले सकती हैं, खाने के लिए तो बहुत मिल गया, इस तरह मोटापा पेट कम करने में आसानी होगी..

 

 

  • पेट कम करने के लिए अंकुरित मूंग जो बड़े-बड़े अंकुर फुट आते हेना मूंग में वह भी खा सकते हैं. चावल, रोटी अन्न जो है उसको एक महीने के लिए बिलकुल खाना बंद कर दों. कार्बोहाइड्रेट्स क्योंकि चावलों में ज्यादा कार्बोहायड्रेट होता है, गेहूं में इससे थोड़ा कम होता हैं. एक महीने में मोटापा व जल्दी से जल्दी पेट कम करने के लिए लौ कार्बोहायड्रेट आहार का सेवन करना शुरू कर दें, तो इसके लिए कुछ दिनों के लिए अन्न लेना बंद ही कर दो न, वैसे भी खाने के लिए मेने बहुत सी चीजे बताई हैं मोटापा घटाने  में आप इनका सेवन कर सकते हैं बस अन्न न खाये.

जब भूख लगे watermelon खा लो, ककड़ी खा लो, खीरा, टमाटर खा लो या टमाटर का सूप, लोकि का सूप, लोकि का सूप पीला दो. ऐसे बहुत हे खाने के लिए. तो एक महीने तक अनाज बंद और अब एक महीने तक अश्वगंधा के पत्ते खाने हैं. सात दिन खिलाओ फिर सात दिन बंद कर दो और फिर सात दिन खिलाओ, आप इसे लगातार भी खा सकते हैं इससे सिर्फ एक महीने में 15 से 20 किलो मोटापा, वजन कम हो जायेगा पेट कम हो जायेगा. मोटापा का यह दुश्मन जैसा है.

 

 

  • सिर्फ एक महीन के अंदर इससे बढ़िया चीज और क्या हो सकती हैं, चाहे जेनेटिकली के कारण से हो मोटापा, चाहे थाइरोइड के कारण से हो मोटापा, चाहे गलत खान-पान के कारण हो मोटापा, ड्रग्स के कारण से मोटापा हुआ हो, ऑपरेशन के कारण से मोटापा हुआ हो आदि किसी भी कारण से पेट बड़ा हो, मोटापा बढ़ा हो वह इसको करने से कम हो जायेगा. और जल्दी पेट कम करना, मोटापा घटाना हो तो शॉर्टकट कहीं पर नहीं हैं मेहनत तो करनी ही पड़ेगी पेट कम करने के लिए.

 

  • इसमें नमक का सेवन करना बंद करना बहुत बड़ा फैक्टर हैं, मीठा बंद करना, कोशिश करे की चाय भी छोड़ दें, घी और चिकनाई से बनी चीजों का सेवन करना भी बंद कर दें. शरीर को प्रोटीन देने के लिए आप दूध और दही का सेवन कर सकते हैं ताकि आपको इस बिच कोई शारीरिक कमजोरी न आये. तो मोटापा घटाने  में एक महीने में चाहे कैसा भी मोटापा हो उसको रफ़्तार से कम करने के लिए आप अन्न लेना छोड़ दें और फिर देखिये.

 

 

  • पेट कम करने के लिए हमने बताया हैं आप लोकि का रस, watermelon, ककड़ी, खीरा, टमाटर या टमाटर का सूप, लोकि का सूप, सेब, अनार, दूध-दही आदि का मोटापा में सेवन करना शुरू कर दो. इससे 100% तेजी से पेट कम होना, मोटापा घटना शुरू हो जायेगा जब भी आपको भूख लगे तो बस जो चीजे बताई हैं इनको खाले बस रोटी सब्जी के सेवन से बचे करीबन एक महीन तक रोटी सब्जी यानी अन्न का सेवन करना छोड़ दें बस फलों का रस, दूध-दही लेना शुरू कर दें यह तेजी से पेट कम करने का तरीका हैं जो की बिना किसी नुकसान के मोटापे से छुटकारा दिलाता हैं.
  • #2. दूसरा घरेलु उपाय हैं गर्म पानी पिने का, आप दिन हो या रात जब भी पानी पिए तो सिर्फ गर्म पानी ही पिए. इस तरह अगर आप रोजाना गर्म पानी पीना शुरू करते हैं और रोजाना नियम से यही प्रयोग 1-2 महीने तक करते हैं तो आप आश्चर्य से भर जायेंगे क्योंकि यह आसान उपाय आपके मोटापा घटाने, पेट को कम कर चूका होगा.#3. मोटापा घटाने के लिए तीसरा उपाय हैं गौ मूत्र का अर्क. आप बाजार या गौ शाला, पतांजलि स्टोर, गौ रक्षक आदि से खरीद सकते हैं व गौ शाला में इसे आसानी से प्राप्त कर सकते हैं. इसको आप रोजाना सुबह-सुबह 4-5 गर्म पानी से पिलो. यह छोटा सा आसान प्रयोग एक महीने में आपके पेट को कम कर देगा और लगातार 6 महीने तक इस प्रयोग को करोगे तो आपका मोटापा, पेट बिलकुल सामान्य हो जायेगा सारा मोटापा खत्म हो जायेगा. मोटापा घटाने और पेट की चर्बी घटाने के लिए यह बेहद अचूक तरी

 

घर बैठे आयुर्वेदिक मेडिसन आर्डर करने के लिए निचे लिंक पर क्लिक करे या Call या Whatsapp 7827204210 करे

https://waapp.me/wa/eptAFQVW

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Loading...