अब घर बैठे मासिक धर्म और सफेद पानी का इलाज करें

महिलाओं में प्रजनन उम्र में योनि से सफेद पानी आना एक आम समस्‍या है। सेक्‍स और प्रेग्‍नेंसी की वजह से भी वजाइनल डिस्‍चार्ज हो सकता है। हालांकि, डॉक्‍टर के पास जाने से पहले आप घरेलू नुस्‍खों से ही लिकोरिया का इलाज कर सकती हैं।

अक्‍सर महिलाओं को योनि से सफेद पानी आने यानी व्‍हाइट डिस्‍चार्ज की शिकायत रहती है। जिन महिलाओं का व्‍हाइट डिस्‍चार्ज ज्‍यादा होता है, उन्‍हें कई तरह की समस्‍याओं का सामना करना पड़ता है। हालांकि, महिलाओं में सफेद पानी आने की समस्‍या का निदान करने में घरेलू नुस्‍खे बहुत असरकारी होते हैं। आज हम लिकोरिया के घरेलू उपायों के बारे में ही आपको बताने जा रहे हैं।

​घर बैठे वीर्य टाइमर किट ऑडर करने के लिए दिए हुए लिंक पर क्लिक करे Whatsapp 9711474189

योनि से सफेद, चिपचिपा और बदबूदार डिस्‍चार्ज आना लिकोरिया कहलाता है। निजी अंगों की साफ-सफाई न रखने और यौन मार्ग में संक्रमण आदि की वजह से योनि से सफेद पानी आने लगता है। आयुर्वेद में इसे श्‍वेद प्रदर कहा जाता है।

लिकोरिया के घरेलू उपाय

सफेद पानी आने की समस्‍या में एंटीबायोटिक एजेंट का बहुत ज्‍यादा इस्‍तेमाल करने से स्थिति और ज्‍यादा बिगड़ सकती है। डॉक्‍टर की सलाह के बिना एंटीबायोटिक लेने की जगह आप कुछ घरेलू नुस्‍खों को आजमा सकती हैं।

​मेथी से सफेद पानी का इलाजतीन चम्‍मच मेथीदाना को आधे घंटे तक एक लीटर पानी में उबालें। इसके बाद पानी को छानकर पानी को ठंडा होने के लिए रख दें और फिर इस पानी को पीएं। लिकोरिया में मेथीदान योनि के माइक्रोफ्लोरा और पीएच के स्‍तर को संतुलित रखने में मदद करता है।
केले से सफेद पानी का इलाज कैसे करें?
घर बैठे पाइल्स किट ऑडर करने के लिए दिए हुए लिंक पर क्लिक करे Whats 9711474189https://waapp.me/wa/twcvCiQQ

रोज सुबह एक पका केला खाएं और बेहतर परिणाम के लिए केले के साथ घी लें। चीनी या गुड़ के साथ केला लेना भी फायदेमंद रहता है। केला योनि से हानिकारक सूक्ष्‍मजीवों को बाहर निकालता है।

लिकोरिया का घरेलू इलाज है धनिए के बीज10 ग्राम धनिया के बीजों को रातभर के लिए 100 मि.ली पानी में भिगो दें। सुबह खाली पेट इस पानी को छानकर पी लें। धनिये के बीजों का पानी पीने से शरीर से विषाक्‍त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और शरीर स्‍वस्‍थ रहता है। आप एक हफ्ते तक ये नुस्‍खा आजमा कर देख सकती हैं।​लिकोरिया का घरेलू उपचार चावल और पानी का काढ़ा
सदियों से योनि से सफेद पानी आने के घरेलू उपाय के रूप में चावल और पानी के काढ़े का इस्‍तेमाल किया जाता रहा है। एक लीटर पानी में चावल उबाल लें और फिर इसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब इस पानी को पी लें। बेहतर और जल्‍दी परिणाम पाने के लिए चावल के पानी में जंबुल के बीजों का पाउडर भी मिला सकती हैं।

​लिकोरिया का देसी इलाज है आंवला

घर बैठे पाए नारी शक्ति किट ऑडर करने के लिए दिए हुए लिंक पर क्लिक करे Whatsapp 9711474189

https://waapp.me/wa/n3QDCTfW

एक से दो चम्‍मच आंवले पाउडर को शहद में मिलाकर एक गाढ़ा पेस्‍ट बना लें। आपको इसे दिन में दो बार खाना है। इसके अलावा एक कप पानी में एक चम्‍मच आंवले का पाउडर डालकर आधा होने तब उबाल लें। स्‍वाद के लिए इस काढ़े में शहद या चीनी भी मिला सकते हैं। रोज सुबह खाली पेट कच्‍चा आंवला खाना भी लाभकारी होता है।

​लिकोरिया बीमारी का घरेलू नुस्खा पानी पीना

ज्‍यादा पानी पीने से संक्रमित बैक्‍टीरिया शरीर से बाहर निकल जाता है। दिनभर में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीएं। जब भी जरूरत लगे पेशाब करने जरूर जाएं। ज्‍यादा देर तक पेशाब करने रोकने से बैक्‍टीरिया जमने लगते हैं। नींबू मूत्रवर्द्धक होता है इसलिए आप नींबू पानी भी पी सकती हैं।अगर आपको वजाइना में इंफेक्‍शन के कारण योनि से अधिक डिस्‍चार्ज हो रहा है तो इस स्थिति में आपको तुरंत स्‍त्री रोग विशेषज्ञ को दिखाना चाहिए।

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

गोंद के सेवन से हैरान केर देने वाले फायदे

Wed Jul 1 , 2020
आज कल की भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान इस कदर व्यस्त हो गया है कि वह अपने शरीर को लेकर भी बिल्कुल लापरवाह सा हो गया है। आदमी ये तक नहीं जानता कि उसका शरीर कब कितना नुकसान झेल रहा है। ऐसे में अभी कमजोरी ज्यादा महसूस नहीं होती लेकिन […]
Loading...
Loading...