पौष्टिक आहार के गुण और फायदे

आजकल की भाग दौड भरी वाली जिंदगी में जहां ना तो खाने का कोई समय है और ना ही सोने का। इसलिये अधिकतर लोग अपनी बीमारी का इलाज करवाने के लिये रोज डॉक्‍टरों की क्‍लीनिक के चक्‍कर काटते नजर आते रहते हैं। अगर आप यह जान लें कि कौन से ऐसे आहार रोज खाने से आप फिट रह सकते हैं, तो नीचे दिए गए आहारों को अभी से अपने खाने की प्‍लेट में शामिल कर लें।

 

1. हरी पत्‍तेदार सब्‍जियां- इन सब्‍जियों में एंटीऑक्‍सीडेंट पाया जाता है जो एजिंग के प्रभाव को कम करता है। इसके लिये आपको पालक जो कि विटामिन ए, सी, के, कैल्‍शियम और मैगनीशियम का अच्‍छा सोर्स माना जाता है।

2. नट्स- रोज एक मुठ्ठी भर नट्स खाने से आप दिनभर तरोताजा और एक्‍टिव महसूस करेंगे। नट्स में खासतौर पर बादाम और अखरोठ ज्‍यादा महत्‍व रखते हैं। बादाम खाने से दिमाग तेज होता है और खून भी बढता है।

3. अंडा- यह एक तरह का प्रोटीन का खजाना माना जाता है। साथ ही इसमें 8 अमीनो एसिड भी होता है। यह बात कोई भी अंडा खाने वाला व्‍यक्ति जरुर जानता होगा कि अंडा खाने से शरीर को कितना जादा प्रोटीन मिलता है और पेट भरने में कितना काम आता है।

4. दूध- दूध एक संपूर्ण आहार है जिसमें मिनरल, प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट औ विटामिन उच्‍च मात्रा में पाया जाता है। इसे या तो दही या पनीर के रूप में खाया जा सकता है या फिर केवल दूध ही पिया जा सकता है। यह दोनों ही प्रकार से लाभ पहुंचायेगा।

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

खून की कमी को दूर करेंगे ये फल-सब्जियां, बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

Tue Sep 29 , 2020
आजकल की भाग दौड भरी वाली जिंदगी में जहां ना तो खाने का कोई समय है और ना ही सोने का। इसलिये अधिकतर लोग अपनी बीमारी का इलाज करवाने के लिये रोज डॉक्‍टरों की क्‍लीनिक के चक्‍कर काटते नजर आते रहते हैं। अगर आप यह जान लें कि कौन से […]
Loading...
Loading...