घर पर ही दूर करें टॉन्सिल्स की समस्या

सर्दियों में अक्सर गले में दर्द या टॉन्सिल जैसी दिक्कत होने लगती है। इससे खाने और पीने में परेशानी होती है। कई बार टॉन्सिल इतना गंभीर रूप ले लेता है कि ठीक होने में कई हफ्ते लग जाते हैँ। दरअसल, हम गले के दर्द को हल्के में लेते है और यही बीमारी आगे चलकर गंभीर रूप ले लेती है। आज हम आपको इस बीमारी के बारे में बताने जा रहे हैं। टॉन्सिल ऐसी बामारी है जिसे घरेलू उपचार से भी ठीक किया जा सकता है।
टॉन्सिल क्या है और कैसे होता है?
गले के अंदर दोनों तरफ मांस की गांठ-सी होती है। इसे ही टॉन्सिल कहते हैं। इनमें पैदा होने वाली सूजन को टॉन्सिलाइटिस कहा जाता है। इसमें गले में बहुत दर्द होता है तथा खाने का स्वाद भी पता नहीं चलता है। चावल, ज्यादा ठंडे पेय पदार्थों का सेवन, मैदा तथा ज्यादा खट्टी चीज़ें अधिक खाना टॉन्सिल बढ़ने का मुख्य कारण है। इन सबसे गैस बढ़ जाती है, जिससे कब्ज़ हो जाता है। सर्दी लगने से, मौसम के अचानक बदल जाने से, जैसे गर्म से अचानक ठंडा हो जाना तथा दूषित वातावरण में रहने से भी कई बार टॉन्सिल बढ़ जाते हैं। इस रोग के होते ही ठंड लगने के साथ बुखार भी आ जाता है। गले पर दर्द के मारे हाथ नहीं रखा जाता और थूक निगलने में भी परेशानी होती है।

  • अपने शरीर को आकर्षक व बलवान बनाना चाहते है अभी
    आज ही घर बैठे डॉ नुस्खे वेह औन वेट गेनर प्राप्त करने के लिए दिए गए लिंक पर व्हाट्सप्प करें Whatsapp 919311342524
  • https://waapp.me/wa/kx2vtcHx

 

गले में टॉन्सिल की समस्या लोगों में आम देखने को मिलती है। इस बीमारी में गले के अंदर दोनों तरफ मांस में गांठ बन जाती है। इसके कारण गले में सूजन, तेज दर्द और बोलने में परेशानी हो जाती है। इसके अलावा इससे खाने का स्वाद भी नहीं पता चलता। इंफेक्शन, बैक्टीरिया, गलत खान-पान या मौसम के बदलाव के कारण होने वाली इस समस्या को कारण आपको कब्ज की समस्या भी हो सकती है। कुछ लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए दवाइयों का सेवन करते है लेकिन कुछ घरेलू तरीके अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। आइए जानते है गले में टॉन्सिल की समस्या को दूर करने के कुछ घरेलू उपाय।

घरेलू उपचार

1-एक सूती कपड़े में बर्फ के कुछ टुकड़े रखें और गले में टॉन्सिल वाले भाग पर सेंकें। दिन में पांच से छह बार बर्फ से सिकाई करें।
2- एक गिलास दूध गर्म कर लें। उसमें आधा चम्मच हल्दी पाउडर और आधा चम्मच काली मिर्च पाउडर मिलाएं। सोने से पहले नियमित रूप से इसका सेवन करें।
इस समस्या को दूर करने के लिए काली मिर्च और तुलसी के पत्तों को उबाल कर गाढ़ा काढ़ा बना लें। रात को सोने से पहले इसे दूध में डालकर पीएं।
एंटीबैक्टीरियल गुणों सो भरपूर दालचीनी पाउडर और शहद को मिलाकर दिन में 3 बार सेवन करें। उससे गले में टॉन्सिल की समस्या दूर हो जाएगी।
हल्दी, काला नमक और काली मिर्च में पानी डालकर उबाल लें। इसके बाद इस पानी से दिन में 2 बार गरारे करें। इससे आपकी समस्या कुछ दिनों में ही दूर हो जाएगी।

2 डीएनए को सुधारे अमरूद में पाया जाने वाला विटामिन बी-9 शरीर की कोशिकाओं और डीएनए को सुधारने का काम करता है।

  • घर बैठे डॉ. नुस्खे अश्वगंधा ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें
    https://waapp.me/wa/VZWKZ1FP 

3 दिल का साथी अमरूद में मौजूद पोटैशियम और मैग्‍नीशियम दिल और मांसपेशियों को दुरुस्‍त रखकर उन्‍हें कई बीमारियों से बचाता है।

  • बचपन की गलतियां का पक्का समाधान मर्दाना कमजोरी व् समय बढ़ने में मददगार आयुर्वेदिक औषधियां घर बैठे प्राप्त करने के लिए निचे दिए गए व्हाट्सप्प लिंक पर क्लिक करके दवा प्राप्त करें
    https://waapp.me/wa/cqqo1UUt

Dr Nushke Horse power kit Order करने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें
https://waapp.me/wa/cqqo1UUt

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज गुरुवार की शाम को करे भगवन विष्णु का यह टोटका | होजाओगे मालामाल

Thu Jul 9 , 2020
सर्दियों में अक्सर गले में दर्द या टॉन्सिल जैसी दिक्कत होने लगती है। इससे खाने और पीने में परेशानी होती है। कई बार टॉन्सिल इतना गंभीर रूप ले लेता है कि ठीक होने में कई हफ्ते लग जाते हैँ। दरअसल, हम गले के दर्द को हल्के में लेते है और […]
Loading...
Loading...