Loading...

कल्याण आयुर्वेद- आजकल के लाइफस्टाइल में लोगों का बदलती जीवनशैली, खानपान में बदलाव और कुछ गलत आदतों के कारण पुरुषों में संभोग पावर में कमी होना आम बात होते जा रहा है. जिसके लिए पुरुष वियाग्रा जैसे दवाओं का सेवन करते हैं जो हमारे स्वास्थ्य पर हानिकारक प्रभाव डालता है. इसलिए संभोग पावर बढ़ाने में आयुर्वेदिक एवं घरेलू उपायों का सहारा लेना ज्यादा फायदेमंद साबित होता है.

तो चलिए जानते हैं संभोग शक्ति बढ़ाने के 5 घरेलू उपाय-

आंवला-


आंवला को आयुर्वेद में महत्वपूर्ण औषधि के रूप में माना जाता है. हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. लेकिन आपको बता दें कि आंवला संभोग पावर को बढ़ाने में मददगार होता है. इसके लिए दो चम्मच आंवला के रस में एक चम्मच आंवला का चूर्ण और एक चम्मच शहद को मिलाकर सुबह-शाम सेवन करना फायदेमंद होता है. इसके नियमित सेवन से कुछ ही दिनों में संभोग शक्ति में बढ़ोतरी होती है.

प्याज-

घर में प्रतिदिन इस्तेमाल होने वाला प्याज भी हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है. संभोग शक्ति को बढ़ाने के लिए आधा चम्मच सफेद प्याज का रस, आधा चम्मच शहद और आधा चम्मच मिश्री के चूर्ण को मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से कुछ ही दिनों में संभोग शक्ति में बढ़ोतरी होगी.

चोपचीनी-
100 ग्राम तालमखाना के बीज, 100 ग्राम चोपचीनी, 100 ग्राम पलाश का गोंद, 100 ग्राम मोचरस तथा 250 ग्राम मिश्री को कूट पीसकर पाउडर बना लें. अब इस पाउडर को प्रतिदिन सुबह खाली पेट एक चम्मच की मात्रा में चार चम्मच मलाई के साथ सेवन करें. इस पाउडर के नियमित सेवन से कमजोरी, नामर्दी तथा वीर्य का जल्दी गिरना जैसे रोग को समाप्त कर देता है.

इमली का बीज-

इमली खाकर इमली के बीज को फेंक देते हैं. लेकिन आपको बता दें कि मर्दाना शक्ति बढ़ाने के लिए बहुत बढ़िया उपाय है. इसके लिए आधा किलो इमली के बीज को लेकर उसे दो हिस्सों में कर दें. इन बीजों को 3 दिनों तक पानी में भिगोकर छोड़ दे. इसके बाद छिलका को उतार कर हटा दे और सफेद बीजों को खरल में डालकर पीस लें. फिर इसमें आधा किलो पीसी हुई मिश्री मिला कर किसी चौड़ी मुंह वाले बोतल में रख लें. अब इस मिश्रण को आधा चम्मच की मात्रा में सुबह- शाम दूध के साथ नियमित रूप से सेवन करें. इसके नियमित सेवन करने से वीर्य के जल्दी गिरने के रोग तथा संभोग शक्ति में बढ़ोतरी करता है.

बरगद का दूध-


सूर्यास्त से पहले बरगद के पेड़ से उसके पत्ते तोड़कर उसमें से निकलने वाले दूध को बतासे पर 10 15 बूंद की मात्रा में टपकाकर खाएं. इसके प्रयोग से आपका वीर्य भी बनेगा और संभोग शक्ति में भी बढ़ोतरी होगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Loading...