Loading...

मोटापा तब होता है जब शरीर में चर्बी अधिक जमा हो जाती है। मोटापा की समस्या सिर्फ भारत में नहीं बल्कि पूरे विश्व में बढ़ रही है। आज के समय में मोटापा लगभग सभी लोगों के लिए बहुत बड़ी समस्या बन चुकी है |

 

 

मोटापा होने के कारण 

  • व्यायाम न करना एक ही जगह पर बैठे रहना
  • नीन्द पूरी न होना रत में अधिक देर तक जागना
  • अधिक घी, तेल आदि चीज़ो का सेवन करना
  • आनुवंशिक विकार होना
  • हार्मोनल असंतुलन के कारण मोटापा होना
  • गर्भावस्था के समय मोटापा होना
  • तनाव के कारण मोटापा
  • अधिक मात्रा में शराब का उपभोग करना

 

मोटापा बढ़ाना जितना आसान है, घटाना उतना ही मुश्किल। केवल व्यायाम वजन कम करने के लिए पर्याप्त नहीं है, सही आहार का पालन करना उतना ही महत्वपूर्ण है।इसके लिए आप कुछ आयुर्वेदिक औषधियों की मदद ले सकते है जिसके परिणामस्वरूप आप अपना वजन अधिक तेजी से कम कर सकते हैं|

 

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय –

1.मोटापा कम करने के घरेलू उपाय है पानी

हर दिन कम से कम 8 ग्लास पानी पीजिए, और आप जब भी पानी पीएं, आराम से पीएं. एक ही घूँट मे ना निगल जाएं। पानी में इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं जो वजन कम करने में सहायता करते हैं।

2. मोटापा कम करने का नुस्खा है शहद और नींबू –

शहद और नींबू एक साथ शरीर के वजन को नियंत्रित करने के लिए अद्भुत काम करते हैं। गुनगुने पानी का गिलास लें, उस्मे शहद की एक चम्मच, नींबू के रस के 3 बड़े चमच और एक चुटकी पिसी हुई काली मिर्च डाल कर हिला ले। यह मिश्रण हर सुबह खाली पेट पीएं। आपका मोटाप कुछ ही दिनों में कम होने लगेगा शहद और नींबू कई बर्षो से मोटापा कम करने का घरेलू उपाय के रूप में उपयोग किया जा रहा है|

3. मोटापा घटाने का उपाय है फैट एनिमी टि

मोटापा कम करने की चाह रखने वाले लोगों के लिए फैट एनिमी टि बहुत फायदेमंद होती है। वजन घटाने के लिए प्राकृतिक चाय एक और लोकप्रिय प्राकृतिक उपचार है।

फैट एनिमी टि एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है जो जिद्दी और कठोर वसा जलाती है। इसका सेवन रोज़ बिना चीनी डाले करें।

फैट एनिमी टि में विशेष प्रकार के पोलीफेनॉल्स पाए जाते हैं जिससे शरीर में फैट बर्न करने में मदद मिलती है। फैट एनिमी  चाय विटामिन सी, कैरोटीन, जस्ता, सेलेनियम, क्रोमियम और खनिजों के रूप में पोषक तत्वों से भरपूर होती है। दैनिक दो से तीन कप फैट एनिमी  चाय के पीने से मोटापे से निपटा जा सकता है।

4. मोटापा घटाने का घरेलू नुस्खा है खीरा – 

क्या आपको पता है कि खीरे मे 90% पानी होता है? खीरे फाइबर समृद्ध और कोलेस्ट्रॉल मुक्त होते हैं। यह आपको ताज़ा रखते हैं, विषाक्त पदार्थों को शरीर से निकालते हैं एवं आपकी त्वचा में सुधार लाते हैं।

5. मोटापा कम करने का उपाय है 

बिभीतकी और आवला चूर्ण पेट के मोटापे को कम करने का बहुत ही अछा उपाय है। यदि आप रोज़ सुबह खाली पेट 1 ग्लास बिभीतकी और आवला चूर्ण पी लें तो निश्चित रूप से आपका पेट कम होने लगेगा।

6.मोटापे से छुटकारा दिलाए सौंफ के बीज-

सौंफ के बीज वजन घटाने के लिए सर्वश्रेष्ठ हर्बल तरीकों में से एक हैं। भारी भोजन करने के 15-20 मिनट पहले एक कप सौंफ वाली चाय पी लें। यह आपकी भूख को रोकने में मदद करेगी। और यह पानी के प्रतिधारण को कम करके  जल्दी से वजन कम करने में मदद करती हैं।

 


अगर आप भी अपने बढ़ते और न घटते हुए वजन व चर्बी से परेशान हो चुके है तो आज ही आर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें 

http://whatslink.co/f60d34

या Call या Whatsappकरें…7428858589

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Loading...