Loading...

मोटापा आम तौर पर लाइफ स्टाइल की देन होती है। मोटा शरीर या फिर शरीर में फैट बिल्कुल भी अच्छा नहीं दिखता। अगर आप सिर्फ दो आदतों को रोजाना अपनाते हैं तो आप एक हफ्ते में ही तेजी से वजन घटा सकते हैं।

गुग्गुल

गुग्गुल वजन कम करने के लिए एक शानदार आयुर्वेदिक नुस्खा माना जाता है। यह फैट कम करने में मदद करता है। साथ ही मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे वजन नहीं बढ़ता है। गुग्गुल के सेवन से शरीर की पाचन क्रिया सही रहती है और वजन को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। गुग्गुल को रोजाना गर्म पानी के साथ लेने से पाचन ठीक होता है।

त्रिफला चूर्ण

आप ज्यादा चर्बी या मोटापे से परेशान है, तो त्रिफला का सेवन करे। त्रिफला चूर्ण बहेड़ा ,आंवला और हरड़ से बनता है। इसलिए इसे त्रिफला चूर्ण कहा जाता है यानी तीन चूर्ण का मिश्रण। ये तीनों चीजें शरीर के लिए बहुत लाभदायक होते हैं । त्रिफला  किसी भी आयुर्वेदिक दुकान में मिलता है।  यह कब्ज से राहत दिलाता है, हाजमे की शक्ति को ठीक करने के साथ मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और  शरीर के टॉक्सिक तत्वों को बाहर निकालता है। जानकारों के मुताबिक हर रात को त्रिफला का चूर्ण गर्म पानी में भिगोकर रखने और सुबह शहद के साथ पीने से वजन तेजी से घटता है। इसका असर आपको सिर्फ एक हफ्ते में ही दिखने लगेगा।

दालचीनी

दालचीनी का इस्तेमाल अमूमन हर घर के किचन में होता है। यह सिर्फ खाने का स्वाद ही नहीं बढ़ाती बल्कि वजन कम करने में भी मददगार है। दालचीनी का सेवन करने से मोटापा दूर होता है। इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो दालचीनी की चाय का सेवन करें। मोटापा घटाने के लिए आप दालचीनी को भी अपने डेली रुटीन में शामिल कर सकते हैं। दालचीनी लगभग हर घर के किचन में इस्तेमाल की जाती है। यह शरीर के मेटाबॉलिज्म को तेज करता है जिससे शरीर के वजन घटाने में मदद मिलती है। दालचीनी की चाय में कैलोरीज नहीं होती और यह शरीर में मौजूद कैलोरीज को कम करने में मददगार साबित होती है। रोजाना दालचीनी की चाय का सेवन करने से आपके शरीर का फैट तेजी से घटता है।

एलोवेरा

एलोवेरा बेहद गुणकारी है। इसके सेवन से आप अपना वजन तेजी से कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं एलोवेरा से आप किस प्रकार वजन कम कर सकते हैं। एलोवेरा के तमाम फायदे हैं। एलोवेरा का जेल,जूस या स्मूदी वजन घटाने का रामबाण उपाय माना जाता है। एलोवेरा को बीच से काटकर इसका जेल आसानी से निकाला जा सकता है। एलोवेरा में मल्टी विटामिन, लवण, एंजाइम, कार्बोहाइड्रेट, अमीनो एसिड, सेलिसिलिक एसिड और कई दूसरे पोषक तत्व यानी न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं जो वजन कम करने में मददगार साबित होते हैं। यह शरीर के यह जहरीले तत्वों को निकालता है, मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है जिससे पाचन क्रिया ठीक होती है और वजन तेजी से घटना है।

वजन घटाने के घरेलू नुस्खे – Home Remedies to Lose Weight

अकसर मोटापे के शिकार हुए लोगों को ये सलाह दी जाती है कि वो जिम जाया करें या फिर 5 किलोमीटर की दौड़ लगाएं। लेकिन हर किसी के लिए इतना समय निकाल पाना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन इसका मतलब ये नहीं कि आपको ये बहाना मिल गया कि आप के पास समय है ही नहीं। जरूरी नहीं है कि जिम या घर से बाहर किये जाने वाली एक्सरसाइज से ही मोटापा घटे। बल्कि घर बैठे भी कुछ आसान से घरेलू नुस्खे (home remedies) का इस्तेमाल कर आप अपना बढ़ा हुआ वजन कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे –

आप कितना वजन कम करना चाहते है 2kg 4kg 6kg दिए गए लिंक पर क्लिक करें
https://waapp.me/wa/BUqmLdca

गर्म पानी पीना शुरु करें

चाहे गर्मी हो या फिर सर्दी पानी हमेशा गुनगुना ही पिएं। सुबह-सुबह खाली पेट गर्म पानी में शहद मिलाकर या खाने के बाद हल्का गर्म पानी पीने से मेटाबॉल्जिम तेज होता है और जिससे मोटापा कम करने में मदद मिलती है। लेकिन यह याद रखें कि खाने के लगभग आधे से एक घंटे बाद ही पानी पीना चाहिए।

फ्री आयुर्वेदिक उपचार ग्रुप से जुड़ने के लिए WhatsApp लिंक पर क्लिक करें https://chat.whatsapp.com/Jq1uZKAuvX8EQ1ntdcT8d2

ज्यादातर सीढ़ियों का इस्तेमाल करें

अगर आप अपने घर की सीढ़ियां दिनभर में कम से कम 10 बार चढ़ते- उतरते हैं तो ये भी काफी हद तक वेट लॉस में आपकी मदद करेंगी। घर में हैं तो छत पर जाने का कोई मौका ना छोड़े, सीढ़ियां चढ़ना आपके लिए अच्छी कसरत साबित हो सकती है। ऑफिस में जाते हुए भी कोशिश करें कि लिफ्ट की जगह सीढ़ियों से जाएं। बेहतर परिणाम मिलेगा।

भरपूर नींद लें

अगर आप वजन वाकई कम करना चाहती हैं तो भरपूर नींद का आनंद लें। क्योंकि इस समय आपका शरीर दिन  भर की थकान और तनाव को मिटा देता है। और खास बात ये है कि वजन घटाने के इस पूरे प्रक्रिया में अच्छी नींद एक अहम भूमिका निभाती है। यह आपके हंगर हार्मोन को भी स्थिर करता है, जिससे आपको भूख को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

जीरे का पानी

जीरा वजन कम करने के लिए रामबाण औषधि है। आपको ये जानकर हैरानी होगी कि रोज एक चम्मच जीरे के सेवन से तीन गुना तेजी से फैट कम होता है। एक रिसर्च में भी पाया गया कि वजन कम करने में जीरा बहुत कारगर है। ये ना सिर्फ एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न करता है बल्कि मेटाबॉलिज्म रेट बढ़ाकर पाचन यानि डाइजेशन भी ठीक करता है।

दिनभर में 1 नींबू है जरूरी

नींबू को विभिन्न विटामिन्स और मिनरल्स का खजाना माना जाता है और रोज सुबह नींबू-पानी पीने से कई तरह के लाभ होते हैं। पानी में नींबू निचोड़ कर पीने से शरीर को विटामिन सी, पोटैशियम और फाइबर मिलता है। नींबू का सेवन हमारे शरीर से अतिरिक्त चर्बी को बाहर निकालता है और मोटापे को दूर भी करता है। इसीलिए दिन में कम से कम 1 नींबू का सेवन जरूरी है। लेकिन इससे ज्यादा नहीं।

आप कितना वजन कम करना चाहते है 2kg 4kg 6kg दिए गए लिंक पर क्लिक करें
https://waapp.me/wa/BUqmLdca

*जिन लोगों को ये तीन सेक्स समस्यायें हों,*
*1 – लिंग का , छोटा ,पतला होना या टेढ़ा होना ।*
*2 – हस्तमैथुन की वजह से लिंग का आकार छोटा रह जाना ।*
*3 – सेक्स करते वक्त, लिंग में कड़ापन ना आना, या फिर कड़ापन आते ही तुरन्त ढीला हो जाना तथा ,,*
*शीघ्रपतन की बीमारी होना ।*

संभोग शक्ति बढ़ने के लिए डॉ. नुस्खे हॉर्स पावर किट आर्डर करने के लिए क्लिक करें https://waapp.me/wa/ATDvELW9

तनाव: तनाव, व्यक्ति को खोखला बना देता है। इन दिनों हर किसी को तनाव सबसे ज्यादा होता है। ऐसे में उनका जीवन बेकार होता जा रहा है और सेक्स लाइफ पर भी बुरा असर पड़ रहा है

शुद्ध शिलाजीत घर बैठे ऑर्डर करने के लिए लिंक पर क्लिक करें मूल्य 698rs https://waapp.me/wa/RshG8YLz

ज्यादा धूम्रपान करने वाले और फेफड़े की समस्या से ग्रस्त शख्स की सांस भी सहवास के दौरान फूल सकती है।

अस्थमा ( दमा), साँस की तकलीफ की आयुर्वेदिक उपचार दवाई घर बैठे प्राप्त करने के लिए Whatsapp 9654-860649 करें या लिंक पर क्लिक करें http://bit.ly/2LUEpbE

फ्री आयुर्वेदिक उपचार ग्रुप से जुड़ने के लिए WhatsApp लिंक पर क्लिक करें https://chat.whatsapp.com/Jq1uZKAuvX8EQ1ntdcT8d2

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Loading...
Loading...