संजीवनी से कम नहीं एलोवेरा,

सुबह सुबह खाली पेट इसका दो चार चम्मच सेवन करने से व्यक्ति दिन भर चुस्त रहता है और साथ ही साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है.

ऐलोवेरा जेल को पूरी दुनिया में लोग ब्यूटी प्रॉडक्ट के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं. चेहरे की सुंदरता को लिए लोग ऐलोवेरा का बहुत उपयोग करते हैं. कुछ लोग स्वास्थ्य लाभ के लिए इसे खाते भी हैं. आइए आपको बताते हैं एलोवेरा से होने वाले 5 फायदे

1. आमतौर पर पत्थरों के बीच में पैदा होने वाली वनस्पति को लोग अक्सर घरों में भी खूब लगाते हैं. यह त्वचा और सौंदर्य  के लिए अमृत के समान है इसके प्रयोग से चेहरे की झुर्रियां तक गायब हो जाती है.

2. सुबह सुबह खाली पेट इसका दो चार चम्मच सेवन करने से व्यक्ति दिन भर चुस्त रहता है और साथ ही साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. लोगों के लिए इसे अमृत संजीवनी के सामान माना जाता है.

3. चेहरे पर दाग-धब्बे हो जाने पर, पिंपल्स हो जाने पर, कट जाने पर, सन बर्न हो जाने पर और रिंकल्स हो जाने पर भी इसका इस्तेमाल बहुत कारगर होता है.

4. एलोवेरा में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाया जाता है. इसकी ये खूबी कील-मंहासों से राहत दिलाने में बहुत कारगर होती है. जब बैक्टीरिया और फंगल इंफेक्शन होगा नहीं तो कील-मुंहासों की समस्या भी नियंत्रण में रहेगी.

5. एलोवेरा त्वचा को पोषण देने का काम करता है. ये एक बहुत अच्छा मॉइश्चराइजर है. किसी भी स्क‍िन टाइप के लोग इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, बशर्ते आपको इससे एलर्जी न हो.

 

 

एलोवेरा के बारे में ऐसी कई बातें आपने लोगों के मुंह से सुनी होगी। एलोवेरा एक औषधीय पौधा है जिसके फायदों के बारे में शायद आज हर कोई जानता है। स्‍वामी रामदेव तो एलोवेरा को आयुर्वेद की संजीवनी कहते हैं। स्किन केयर से लेकर बालों की खूबसूरती तक और घाव को भरने से लेकर पेट की प्रॉब्‍लम्‍स तक एलोवेरा का कोई जवाब नहीं है। एलोवेरा का जूस पीने से बॉडी में होने वाली पोषक तत्‍वों की कमी को पूरा किया जा सकता है। इसमें अमीनो एसिड की मात्रा भरपूर रहती है और विटामिन 12 की मौजूदगी से बॉडी की इम्‍यूनिटी मजबूत बनी रहती है।

क्‍या सच में एलोवेरा हेल्‍थ के लिए अच्‍छा होता है?
क्‍या हेल्‍दी रहने के लिए रोजाना हमें एलोवेरा जूस पीना चाहिए?
ऐसे की कुछ सवाल शायद आपके मन में भी आते होगें। ऐसे ही कुछ सवालों के जवाब जानने के लिए हमने Gympik’s के एक्‍सपर्ट Nutritionist Sujetha Shetty से बात की तब उन्‍होंने हमें बताया कि ”एलोवेरा हमें कई हेल्‍थ बेनिफिट्स देता हैं, ये एक एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो इम्‍यूनिटी को स्‍ट्रॉग कर शरीर में होने वाली बीमारियों के खिलाफ एक कवच प्रदान करता है। इसमें मौजूद फाइटोन्यूट्रिएंट्स के कारण यह बॉडी की डिटॉक्‍स करने में हेल्‍प करता है। इसके अलावा यह इंटेस्टाइनल फ्लोरा को बैलेंस कर आतों के हेल्‍थ को बनाए रखता है।”

 

जोड़ों के दर्द से राहत

अगर आप जोड़ों के दर्द से परेशान हैं तो आप ताजा एलोवेरा जैल को निकाल कर अपने जोड़ों पर लगाएं। आपको दर्द से राहत मिलेगी। तो अगली बार जब भी आपको जोड़ों में दर्द महसूस हो तो एलोवेरा जैललगाएं।

घाव भरें

एलोवेरा से छोटे-मोटे घाव डॉक्‍टर द्वारा दी गई दवाओं से जल्‍दी ठीक हो जाते हैं। एलोवेरा में एंटी-बैक्‍टीरियल तत्‍व के अलावा विटामिन और मिनरल्‍स भी काफी मात्रा में होते है। इससे स्किन में जलन और लाल चकत्‍तों में आराम मिलता है।

मोटापे से छुटकारा दिलाएं

अगर आप भी वर्कआउट और डाइट चार्ट को फालों करते-करते थक गई हैं तो एलोवेरा जैल लें। यह औषधि नेचुरल तरीके से वजन कम करने में आपकी हेल्‍प करेगी। एलोवेरा जूस रोजाना पीने से एनर्जी लेवल बढ़ता है और वजन कंट्रोल में रहता है।

आंखो की जलन को करें छू-मंतर

आजकल कंप्यूटर के सामने घंटों बैठे रहने पर, टीवी को लगातार देखने या नींद ना पूरी होने से आंखों की समस्याएं होने लगती हैं। ऐसे में एलोवेरा जैल को आंखों पर लगाने से आराम मिलता है। साथ ही जलन से भी छुटकारा मिलेगा।

डाइजेशन बनाएं दुरूस्‍त

एलोवेरा जूस पीने से पेट की कई रोग दूर होते हैं। यह डाइजेशन को मजबूत बनाता है। इसे रोजाना लेने से अपच और कब्‍ज जैसी पेट की समस्‍याएं दूर रहती है। और यह अल्‍सर की प्रॉब्‍लम ठीक करता है।

स्‍ट्रेच मार्क हटाएं

मोटापे और प्रेगनेंसी के कारण महिलाओं को स्‍ट्रेच मार्क हो जाते हैं जो दिखने में बेहद ही बुरे लगते हैं ऐसे में एलोवेरा उपयोगी होता है। स्‍ट्रेच मार्क को हल्‍का करने के लिए रोज सुबह एलोवेरा जैल से मसाज करें। यह काफी हद तक आपके स्‍ट्रेच मार्क को कम कर देता है।

साइनस से रखें दूर

साइनस की समस्‍या पुरुषों की बजाय महिलाओं को अधिक होती है और यह समस्‍या सर्दियों में बहुत बढ़ जाती है। ऐसे में दवा लेना मजबूरी हो जाती है। लेकिन अगर आप एलोवेरा का सेवन करती हैं तो साइनस की समस्‍या से दूर रहा जा सकता हैं।

 

डॉ नुस्खे हॉर्स पावर किट या काम सी किट आर्डर करने के लिए नीचे दिए लिंक पर क्लिक करे याCall या Whatsapp 7428858589 करे

http://wassmee.us/w/?c=9afc

ankit1985

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

त्वचा और बालों को प्रदूषण से रखें सुरक्षित

Thu Jul 25 , 2019
सुबह सुबह खाली पेट इसका दो चार चम्मच सेवन करने से व्यक्ति दिन भर चुस्त रहता है और साथ ही साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है. ऐलोवेरा जेल को पूरी दुनिया में लोग ब्यूटी प्रॉडक्ट के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं. चेहरे की सुंदरता को लिए लोग ऐलोवेरा […]
Loading...
Loading...